Wednesday, December 21, 2011

'30 अंडर 30' सूची जारी

प्रख्यात अमेरिकी व्यापार पत्रिका फोर्ब्स प्रति वर्ष विश्व के नागरिको की सूचि जरी करती है जो अपने तरीके से अनूठी होती है भविष्य के प्रतिभावान युवायो की सूचि में १० भारतीयों का शामिल होना युवा भारत की पहचान है सभी को युवा सन्देश की और से बधाई

पत्रिका फोर्ब्स की 'भविष्य के प्रतिभावान युवाओं' की सूची में शामिल 10 भारतीयों को सोशल नेटवर्किं ग वेबसाइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकेरबर्ग और पॉप संगीत के सितारों लेडी गागा और जस्टिन बीबर के साथ एक मंच पर शिरकत करने का मौका मिलेगा। ।

फोर्ब्स ने यह सूची '30 अंडर 30' के नाम से जारी की। सूची में विश्व के 360 प्रतिभावान युवाओं को शामिल किया गया है जो भविष्य में दुनिया के लिए एक शख्सियत बनेंगे,सूची में ऊर्जा, वित्त, मीडिया, कानून, मनोरंजन, विज्ञान, निर्माण और प्रौद्योगिकी सहित 12 विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों को शामिल किया गया है। सूची में शामिल भारतीय कुनाल शाह (29) गोल्डमैन सैक्स के सबसे युवा प्रबंध निदेशक,भारतीय युवा 17 वर्षीय परम जग्गी , ऑस्टिन कॉलेज के प्रतिभावान छात्र हैं। जग्गी को कई पुरस्कार मिल चुके हैं। इन्होंने शैवाल की मदद से एक उपकरण बनाया है। इस उपकरण को यदि कार की टेलपाइप पर लगा दिया जाए तो यह कार्बन डाईऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है।

23 वर्षीय विवेक नायर दमिश्क फाच्र्युन में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। विवेक एक ऐसी प्रौद्योगिकी के विकास में लगे हैं जो औद्योगिक कार्बन उत्सर्जन को कार्बन नैनोट्यूब्स में बदल सकती है। जबकि वित्त के क्षेत्र में विकास मोहिंद्रा (25)ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। विकास अमेरिकी बैंक मेरिल लिंच में वित्तीय सलाहकार हैं। इन्होंने मात्र तीन साल में बैंक के लिए 3.8 करोड़ डॉलर जुटाए।

भारतीय युवा मनवीर निजार (28) यूरोपियन सिटीग्रुप में यूरोपियन इक्विटी डेरिवेटिव्स सेल्स के सह प्रमुख हैं। 29 वर्षीय राज कृष्णन बायोलॉजिकल डाइनामिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। वह रक्त जांच की एक ऐसी प्रणाली विकसित कर रहे हैं जिससे यह पता चल सकेगा मरीज को ब्लड कैंसर होने के संकेत हैं अथवा नहीं, सिद्धांत गुप्ता (27) बिजली की बचत के लिए सॉप्टवेयर विकसित कर रहे हैं , निखिल अरोरा (24), मनोरंजन के क्षेत्र में , सीएनबीसी में निर्माता मनीत आहुजा (27) को सूची में जगह दी गई है

ये भारतीय युवा आने वाले दिनों भारत की शान बनेंगे


No comments:

Post a Comment