Friday, February 5, 2010

अमर सिंह सपा से बाहर

उत्तर प्रदेश की राजनीति में सपा के नेता मुलायम सिंह के भाई रामगोपाल यादव और मुलायम सिंह के सिपहसलार विश्वस्थ साथी अमर सिंह के बीच लंबे समय से चला आ रहा शीतयुध्द की परिणिति अमर सिंह को सपा से बाहर के रास्ते की ओर ले आई । पिछले दिनों एक लंबी बीमारी और आपरेशन के बाद अमरसिंह जब देश पहुंचे तो उनके विरोधियों को फिर उनके मुलायम सिंह का छा जाने का खतरा मंडराने लगा । इन आरोप प्रत्यारोपों की लड़ाई का अंत मुलायम सिंह द्वारा अमर सिंह को सपा से बाहर निकालकर रहना पड़ा।

ऐसा माना जा रहा है कि अमर सिंह के रहते सपा के समाजवादी चेहरा कार्पोरेट कल्चर के रूप में दिखने लगा था । और समाज वादी पार्टी समाजवादी सिध्दान्तों को दरकिनार करती जा रही थी । सपा के अंदर अमर सिंह के साथ देश के प्रमुख अरबपति समूह सहारा अंबानी बिड़ला के साथ अमिताभ बच्चन, संजयदत्त और जया प्रदा जैसे देश के नामी कलाकार उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े थे । अपनी इसी जोड़ तोड़ की राजनीति में माहिर अमर सिंह ने सपा पर अपना सिकंजा मजबूत बना लिया था जिसके चलते मुलायम सिंह के परिवार जन एवं अन्य पुराने समाजवादी अपने आपको उपेक्षित महसूस करने लगे थे । लगातार यह बात कही जा रही थी कि राम मनोहर लोहिया के लोहियावादी समाजवादी सिध्दांतों को पार्टी छोड़ती जा रही है ।

अमर सिंह के इस कदम को उत्तरप्रदेश की राजनीति में आगामी विधानसभा चुनाव की राजनीति से जोड़ कर देखा जा रहा है । विधानसभा में सपा का प्रदर्शन निरंतर गिरता जा रहा है । राहुल गांधी की राजनीति पैतरेबाजी के फूल खिल रहे हैं । जिसके चलते यह माना जा रहा है कि अमर सिंह कहीं न कहीं कांग्रेस के समर्थन के लिए तैयार हैं । ऐसे उनके बयान सोनिया गांधी और राहुल गांधी के समर्थन में अपने ब्लाग के माध्यम से देखने मिल रहे हैं ।

कांग्रेस के अंदर उत्तरप्रदेश की राजनीति में ठाकुरवाद भी पुराना रहा है । एक लंबे अवधि से प्रदेश में ठाकुरों की संख्या में निरंतर कमी भी देखने को मिली है । वर्तमान समय में कांग्रेस का नेतृत्व ब्राह्मण नेता रीता बहुगुणा और प्रमोद तिवारी कर रहे हैं । साथ ही मुस्लिम समाज से भी मोहसिना किदवई, सलमान खुर्शीद लगातार राष्ट्रीय नेतृत्व पर अपनी पकड़ बनाये हुए हैं इन सभी पहलुओं को देखते हुए अमरसिंह इस ठाकुरवाद के खालीपन को भरने की ओर कांग्रेस में अग्रसर होते दिखाई पड़ रहे हैं ।

No comments:

Post a Comment