Thursday, October 15, 2009

डॉ. संजय तिवारी को राष्ट्रीय रिसर्च अवार्ड

रायपुर । पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय इलेक्ट्रानिक विभाग में रीडर डॉ. संजय तिवारी को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने राष्ट्रीय रिसर्च अवार्ड से नवाजा है ।

डॉ. तिवारी ने देश के पांच चुनिंदा विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों को पछाड़ा । इन्हें यह उपलब्धि इलेक्ट्रानिक के क्षेत्र में रिसर्च पब्लिकेशन और दीर्घ अवधि प्रयोगों के लिए हासिल हुई । अब वे आगामी दो साल के लिये बैंगलोर के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पं. जवाहर लाल नेहरू उन्नत शोध केन्द्र में विशेष शोध पर कार्य करेंगे ।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके पांडे ने डॉ. तिवारी की इस उपलब्धि पर कहा कि इससे रिसर्च स्कॉलरों को प्रेरणा मिलेगी । वहीं विद्यार्थी डॉ. तिवारी के मार्गदर्शन में शोध कार्यों में विशेष उपलब्धि हासिल करेंगे ।

डॉ संजय तिवारी ने जानकारी दी कि इलेक्ट्रानिक के लिये केवल एक ही अवार्ड रखा गया था । इसके लिए क्रमस: बैंगलोर यूनिवर्सिटी, मदुरई कामराज यूनिवर्सिटी, उस्मानिया यूनिवर्सिटी , ना1र्थ महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी जलगांव तथा जयपुर यूनिवर्सिटी जयपुर से एंट्री आई थी । इनमें से पं. रविशंकर शुक्ल वि.वि. के रिसर्च पेपर और दीर्घ अवधि वाले प्रयोग को सराहा गया । डॉ. तिवारी ने बताया कि इस अवार्ड के साथ ही दो साल देश के चुनिंदा शोध केन्द्रों में विशेष शोध का मौका दिया जाएगा ।

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व डॉ. तिवारी केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी यूके फेलोशिप सार्क फेलोशिप और युवा वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं ।

2 comments:

संजीव तिवारी .. Sanjeeva Tiwari said...

अजय त्रिपाठी जी आपका छत्‍तीसगढिया ब्लॉगर्स चौपाल में स्‍वागत है, आशा है अजय वार्ता में हमें नियमित रूप से समसामयिक लेख पढनें को मिलेंगें. हैप्‍पी ब्‍लागिंग.

धनतेरस अउ देवारी तिहार के कोरी कोरी बधई.

योगेन्द्र मौदगिल said...

Wah....

दीवाली हर रोज हो तभी मनेगी मौज
पर कैसे हर रोज हो इसका उद्गम खोज
आज का प्रश्न यही है
बही कह रही सही है

पर इस सबके बावजूद

थोड़े दीये और मिठाई सबकी हो
चाहे थोड़े मिलें पटाखे सबके हों
गलबहियों के साथ मिलें दिल भी प्यारे
अपने-अपने खील-बताशे सबके हों
---------शुभकामनाऒं सहित
---------मौदगिल परिवार

Post a Comment

Blog Archive