Thursday, October 22, 2009

अशोक चौहान, कृपाशंकर सिंह, सुशील कुमार शिन्दे के बीच मुकाबला

कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाने कदम बढ़ा चुकी है । ऐसे में कांग्रेस के अंदर मुख्यमंत्री पद की दौड़ जारी होना भी स्वाभाविक प्रक्रिया है । पिछले 6 माह में मुंबई बम काण्ड हमले के बाद राहुल गांधी के विशेष प्रेम के चलते बनाये गये मुख्यमंत्री अशोक चौहान एक बार पुन: दौड़ में शामिल है और जीत का सेहरा अपने सिर पर बांधने आतूर हैं । वहीं लंबे समय से महाराष्ट्र के राजनीति में अहम भूमिका अदा कर रहे पूर्व गृह राज्य मंत्री कृपाशंकर सिंह को प्रदेश की कमान मिली थी और वे भी इस बार पुन: जीत कर विधानसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं ।

मुंबई में उत्तर भारतीय संगठनों का नेतृत्व करने वाले कृपाशंकर सिंह इस पद के प्रमुख दावेदारों में शामिल हो रहे हैं । यदि कांग्रेस शिवसेना और भाजपा के हाथ से उत्तर भारतीयों के मुद्दे पर राजनीत को शून्य करने पर विचार करती है तो कृपाशंकर सिंह सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं । एक अच्छे प्रशासक के रूप में उन्होंने गृह विभाग को अपना नेतृत्व दिया था ।

यदि कांग्रेस आदिवासी, हरिजन कार्ड पर अपना रूख करती है तो वरिष्ठता के क्रम में सबसे ऊपर स्वच्छ और निर्मल छवि के सुशील कुमार शिन्दे नेता पद के दावेदार बनते हैं । वैसे अशोक चौहान के कार्यकाल को अब तक कहीं कोई दाग नहीं लगा है । उमर के हिसाब से भी नौजवान मुख्यमंत्रियों में वे शामिल है ।

देखना है कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद का दौड़ देश के व्यवसायिक राज्य में राज्य की कमान किसके हाथों में कांग्रेस सौंपती है ।

No comments:

Post a Comment

Blog Archive